Hello friends,

आप सभी को पता है facebook एक ऐसा social networking platform है जिसके 3 बिलियन से भी ज्यादा महीने में facebook के उपयोगकर्ता है । facebook ने इसी बात को ध्यान में रखकर अपने उपयोगकर्ताओं के सुविधा के लिए  Facebook marketplace  लॉन्च किया।

Facebook marketplace , sar blog

Facebook Marketplace अपने उपयोगकर्ताओं को देने वाली वह सुविधा है जिसे की उपयोगकर्ता किसी " वस्तू - समान - उत्पाद" को अन्य लोगो के साथ खरीद-बिक्री कर सके ।

Facebook marketplace बिल्कुल olx , eBay , Quikr  की तरह है , जिसपर की हम अपने जगह पर किसी भी नई-पुरानी वस्तुओं-सामानों को खरीद सकते है , बेच सकते है ।

यह एक Digital marketplace है , जिसपर की हम अपने घर से ही किसी भी वस्तू की क्रय - विक्रय और व्यापार कर सकते है। यंहा कोई भी क्रय - विक्रय , व्यापार ऐप्प के बाहर होते है । किसी भी तरह के लेन-देन , व्यापार में विवाद होने पर Facebook marketplace की कोई जिम्मेदारी नही होती है ।

Facebook marketplace बिल्कुल आपके दुकान की तरह ही है।यंहा आप अपने कई सारे उत्पादों को list कर सकते है,और नए ग्राहकों तक पहुंच सकते है।

read this also : Google family link details in hindi

Facebook Marketplace उपयोग कैसे करें -

Facebook पर Marketplace उपयोग करने के लिए अपको अपने facebook account के home page पर जाना होगा । अब आपको सबसे ऊपर दाहिने की तरफ (right side) में 3 डॉट लाइन (menu button) पर tap करना होगा ।

SSR BLOG

यँहा पर आपको Marketplace का icon दिखाई देता है , इसपर tap करना है। अब आप facebook के Marketplace पर है। किसी भी उत्पाद को खरीद सकते है बेच सकते है।

Facebook Marketplace पर खरीददारी कैसे करे-

Marketplace पर खरीदी के लिए आप विक्रेता को बिक्री के व्यवस्था के लिए संदेश भेज सकते है। इसके लिए आप जिस वस्तू को खरीदना चाहते है उसपर tap करे , अब जँहा लिखा है " क्या यह उपलब्ध है " उसके आगे send पर क्लिक करें। विक्रेता के द्वारा reply किये जाने पर उसे देखने के लिए अपने marketplace के खाते पर क्लिक करे फिर listing पर क्लिक करे।उस विक्रेता से आपकी सारी बातचीत यँहा दिखाई देगी।इसके अलावा आप डायरेक्ट messenger पर भी बात कर सकते है।

Facebook marketplace पर बिक्री कैसे करे -

Marketplace पर उत्पादों , वस्तुओं की बिक्री के लिए सबसे ऊपर बांए (left)की तरफ sell पर क्लिक करे। अब item पर क्लिक करें । अब अपने मोबाइल या कंप्यूटर से वस्तू की फोटो डाले । अपने वस्तू के बारे में जानकारी भरे। अब सबसे ऊपर दायीं(राइट) तरफ publish पर क्लिक करें।

Facebook marketplace पर कुछ उत्पादों की खरीद बिक्री पर पाबंदी है , इन वस्तुओं की खरीद बिक्री नही की जा सकती है ।

जैसे- adult product की खरीद बिक्री ।

शराब की खरीद बिक्री।

शरीर के अंग या शरीर का कोई भी तरल पदार्थ।

Digital media और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, listing उन उपकरणों को प्रतिबंधित करती है जो अनाधिकृत तरीके से डिजिटल सामग्री को स्ट्रीम करती हो।

किसी भी प्रकार के जीव-जंतु  ।

तम्बाकू से सम्बंधित कोई भी उत्पाद ।

किसी भी तरह का हथियार या विस्फोटक सामग्री ।

इत्यादि।

Facebook marketplace द्वारा सुझाव-

जब कोई ग्राहक पेमेंट करने से पहले उत्पाद, वस्तू , सामग्री को लेना चाहता है, तो उस खरीददार की प्रोफाइल की अच्छे से जाँच करें , उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें । इससे आप किसी भी धोखाधड़ी या नुकसान से बच सकते हैं ।

जब भी कोई उत्पाद , वस्तु , समान की बिक्री करनी हो तो किसी सार्वजनिक जगह पर ही मिले , जँहा बहोत सारे लोग हो । अधिक मूल्य वाली वस्तुओं के लिए पुलिस स्टेशन के पास या पुलिस स्टेशन में ही मिले। ग्राहक से हमेशा सुरक्षित जगह पर ही मिले ।

यह  बेचने वाले और खरीदने वाले दोनों पर लागू होती है।


मुजे आशा है , आप समझ चुके है facebook marketplace क्या है और कैसे काम करता है। फिर भी इस पोस्ट से रिलेटेड कोई परेशानी होती है तो आप मुझसे comment box पर पूछ सकते है ।


Thankyou.