hello friends इस पोस्ट में बात करेंगे cricket world cup के बारे में । इस आर्टिकल में जानेंगे कब कैसे cricket world cup की शुरुवात हुई ।


इस आर्टिकल में पुरुष cricket world cup के इतिहास के बारे में बताया गया है । पुरूष cricket world cup की शुरुआत 7 जून  1975 में हुई थी। यह cricket world cup इंग्लैंड में आयोजित किया गया था।

1975 में इंग्लैंड ही एकमात्र ऐसा देश था जो इतनी बड़ी आयोजन को सफलता पूर्वक चला सके और इस आयोजन में होने वाले सामग्री , संसन्धान को जुटा सके।

पहले तीन मैच इंग्लैंड में आयोजित किये गए थे और इसके आयोजक पुरुन्देशल पी एल सी ( purundecial P L C) थी।
पुरुन्देशल पी एल सी  एक बहुराष्ट्रीय जीवन बीमा और वितीय सेवा कंपनी है । जिसका मुख्यालय लंदन , UK में स्तिथ है ।

पहला क्रिकेट विश्व कप 7 जून से लेकर 21 जुलाई तक खेला गया था । यह विश्व कप 60 -60 ओवर का खेला गया था जिसमे की पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था । इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा और इंग्लैंड ने अपनी जीत दर्ज कराई।

 इस पहले cricket world cup में कुल 8 देशो ने भाग लिया , जिसमे की पहले ग्रुप में इंग्लैंड , न्यूजीलैंड , भारत , और ईस्ट अफ्रीका था  तो वहीं दूसरे ग्रुप में वेस्टइंडीज , ऑस्ट्रेलिया , पाकिस्तान और श्रीलंका ।

इस पूरे विश्व कप में भारत केवल एक ही मैच जीत पाया था वो भी ईस्ट आफ्रिका के खिलाफ । इस विश्व कप में भारत के कप्तान श्रीनिवासन वेंकटराघवन थे। भारत और ईस्ट अफ्रीका के इस मैच में सुनील गावस्कर ने 86 गेंदों में नाबाद 65 रनों की पारी खेली थी जिसमे की 9 चौके भी लगाए थे।

1975 के इस पहले विश्व कप की विजेता टीम वेस्टइंडीज और उपविजेता टीम ऑस्ट्रेलिया थी।

 दूसरा क्रिकेट विश्व कप 1979 में , इंग्लैंड में खेला गया था जिसमे की वेस्टइंडीज विजेता थी और इंग्लैंड उपविजेता।

तीसरा क्रिकेट विश्व कप 1983 में , इंग्लैंड में खेला गया । इस विश्व कप को कोई भी क्रिकेट प्रेमी नही भूल सकता है । cricket world cup 1983 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। इससे पहले वेस्टइंडीज 2 world cup अपने नाम कर चुका था और इस world cup पर भी अपनी जीत हासिल करके हैट्रिक करना चाहता था पर इस समय पर भारत ने कपिलदेव की कप्तानी में सभी खिलाड़ियों ने बहोत ही अच्छा प्रदर्शन किया और वेस्टइंडीज पर जीत हासिल दर्ज कराई। यह भारत का पहला विश्व कप जीतने का खिताब मिला ।

चौथा विश्व कप 1987 में खेला गया । इस समय  world cup की मेजबानी भारत और पाकिस्तान ने किया , इस विश्व कप की विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता टीम इंग्लैंड थी।

इस तरह से कुल 12 cricket world cup खेले जा चुके है, जिसमे भारत ने सन 1983 कपिलदेव की कप्तानी में और सन 2011 महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में क्रिकेट विश्व कप अपने नाम कर चुका है। इसके अलावा भारत सन 2003 में ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल खेल चुका है जिसमे की भारत उपविजेता रहा था।

 क्रिकेट विश्व कप का इतिहास इस चार्ट से समझिए

वर्षमेजबान देशविजेताउपविजेता
1975इंग्लैंडवेस्टइंडीजआस्ट्रेलिया
1979इंग्लैंडवेस्टइंडीजइंग्लैंड
1983इंग्लैंडभारत वेस्टइंडीज
1987भारत, पाकिस्तानऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड
1992ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंडपाकिस्तान इंग्लैंड
1996भारत, पाकिस्तान, श्रीलंकाश्रीलंकाऑस्ट्रेलिया
1999इंग्लैंडऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान
2003दक्षिण अफ्रीका, जिम्बोंबे, केन्याऑस्ट्रेलिया भारत
2007वेस्टइंडीजऑस्ट्रेलिया श्रीलंका
2011भारत, बांग्लादेश, श्रीलंकाभारतश्रीलंका
2015ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड
2019इंग्लैंडइंग्लैंड न्यूजीलैंड



क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड सबसे ज्यादा 5 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी कर चूका है । इंग्लैंड अबतक केवल 1 ही बार क्रिकेट विश्व कप विजेता रहा है । इंग्लैंड ने 2019 में अपनी जीत दर्ज कराई थी, हालाकि यह टीम 3 बार फाइनल तक पहुंच चुकी थी।

ऑस्ट्रेलिया कुल 5 बार विजेता टीम है और 3 बार यह टीम उपविजेता रह चुका है।

पाकिस्तान 1992 में एक बार और श्रीलंका 1996 में एक बार क्रिकेट विश्व कप विजेता रह चुके है।

दक्षिण अफ्रीका अभी तक एक बार भी फाइनल तक nhi पहुंच सकी है।
केवल 6 देश ही ऐसे है जो cricket world cup की जीत अपने नाम दर्ज कराई है। वो 6 देश ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान , श्रीलंका, वेस्टइंडीज है।

मुझे आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह लेख अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

Thankyou!